(Image-Twitter-@INSIGHTUK2)
(Image-Twitter-@INSIGHTUK2)

    Loading

    नई दिल्ली: इन दिनों कई ऐसे मामले सामने आ रहे है जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हो रही है और इसे लेकर दो समुदायों में विवाद बढ़ते हुए दिखाई दे रहा है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां हिंदू धर्म का अपमान होते हुए दख रहा है। जाहिर सी बात है शराब हो हम अपवित्र मानते है उनपर किसी भी समुदाय के देवी देवताओं, भगवानों की तस्वीर लगाना गलत माना जाता है, ऐसे में एक तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है जहां एक बियर की बोतर पर हिंदू देवी की तस्वीर लगाई गई है, जिसे लेकर अपने देश और दुनिया में विवाद फिर से बढ़ गया है। आइए जानते है पूरी खबर क्या है… 

    बीयर की बोतलों पर हिंदू भगवान

    दरअसल हम बात कर रहे है ब्रिटेन में शराब बनाने वाली एक कंपनी की, जिसने बीयर की बोतलों पर हिंदू भगवान की तस्वीर लगाई है जिसे लेकर अब पूरी दुनिया में बवाल शुरू हो गया है। आपको बता दें कि बिएन मंगर नाम की इस कंपनी ने अपनी बीयर की बोतलों पर हिंदू देवी की तस्वीर छापी है। ऐसे में हिंदू  धर्म का अपमान वाला यह मामला सामने आने के बाद से कंपनी का कड़े से विरोध हो रहा है। 

    कार्यवाही की मांग 

    आपको बता दें कि  इस विवाद के चलते हिंदू समुदाय ने कंपनी से अपने प्रोडक्ट को वापस लेने की मांग की है। जानकारी दे दे कि ब्रिटेन में हिंदुओं और भारतीयों से जुड़े मुद्दों पर आवाज बुलंद करने वाली सोशल प्लेटफॉर्म इनसाइट यूके ने इस बात की जानकारी दी है। इनसाइट यूके ने शराब बनाने वाली बिएन मंगर नाम की कंपनी के खिलाफ विरोध प्रकट किया है और कहा है कि कंपनी ने हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले प्रोडक्ट को मार्केट में बेच रही है। इनसाइट यूके ने इस मामले को लेकर बीयर की तस्वीर के साथ ट्वीट किया है और कार्रवाई की मांग की है। 

    हिंदू समुदाय ने किया विरोध 

    ऐसे में अब बीयर की बोतल पर भगवान की फोटो लगाने को लेकर ब्रिटेन का हिंदू समुदाय भी विरोध जता रहा है।  जी हां वहां रह रहे हिंदुओं ने कंपनी से बीयर की बोतल पर लगे इस विवादित और अपमानजनक लेबल को हटाने की मांग की है और कहा है कि अगर तस्वीर को बीयर की बोतल नहीं हटाया गया तो विरोध का स्वर और तेज होगा, और यह मामला और भी ज्यादा बिगड़ जाएगा। 

     

    पहले भी हुए है ऐसे कई मामले 

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब शराब और बीयर के माध्यम से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश की गई हो। इससे पहले भी कई बार इससे मिलते-जुलते मामले सामने आ चुके हैं। ज्ञात हो कि वर्ष 2021 में फ्रांस की एक शराब बनाने वाली कंपनी ग्रेनेड-सुर-गोरोन ने ‘शिवा बीयर’ बाजार में उतारा था, जिसकी वजह से हिंदू समुदाय ने आक्रोश व्यक्त किया था। इतना ही नहीं बल्कि साल 2018 में भी डर्बीशायर नाम की शराब कंपनी ने बीयर की बोतल पर काली माता की तस्वीर छापी थी, जिसके बाद हिंदू संगठनों ने कंपनी की आलोचना की थी। 

    बिकनी अंडरवियर पर विष्णु भगवान 

    इतना ही नहीं बल्कि एक मशहूर कपड़ा कंपनी ने बिकनी और अंडवियर पर भगवान विष्णु की तस्वीर छापी थी, जिसे लेकर विवाद हुआ था। ऐसे में अब इस मामले को लेकर मंडाला बीयर को लेकर हिंदू समुदाय ने मांग की है कि कंपनी, अपने इस प्रोडक्ट को वापस ले और मार्केट में इसकी बिक्री पर रोक लगाए, फिहल इस बियर की बोतल को देख लोगों में आक्रोश दिखाई दे रहा है।