Air Strike in Kyiv

    Loading

    कीव. रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जंग (War) लगातार तेज होती जा रही है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच जमकर संघर्ष हो रहा है। इस बीच रूस ने यूक्रेन के मिलिट्री का रडार कम्युनिकेशन सेंटर (Radar Communication Center of the Military of Ukraine) पर एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर उसे ध्वस्त कर दिया है। यह हमला तब हुआ है जब दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच तीसरे दौर की वार्ता समाप्त हुई है।

    एयर स्ट्राइक में पांच घायल, रिहायशी इलाकों में ब्लास्ट

    रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित रडार कम्युनिकेशन सेंटर पर एयर स्ट्राइक कर उसे तबाह कर दिया है। इस हमले में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वहीं, रूस ने कीव के रिहायशी इलाके ब्रोवेरी और सोलमैंको इलाके में ब्लास्ट किया है। रूसी सेना उन इलाकों को निशाना बना रही है जहां से उन्हें लगता है कि उन्हें सिविलियन से खतरा है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है।

    तीसरे दौर की बातचीत रही बेनतीजा

    गौरतलब है कि रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) प्रतिनिधिमंडलों के बीच सोमवार को तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा रही है। दोनों देशों के बीच कुल छह घंटे बातचीत चली। वहीं, अब चौथे दौर की बैठक जल्द हो सकती है।

    यूरोपीय संघ में एंट्री के आवेदन पर ज़ेलेंस्की के हस्ताक्षर

    इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता के लिए एक आवेदन पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि पश्चिम के साथ अपने देश के बंधन को मजबूत किया जा सके। ज़ेलेंस्की ने आवेदन पर हस्ताक्षर करते हुए खुद की तस्वीरें पोस्ट की हैं। उनके कार्यालय का कहना है कि कागजी कार्रवाई ब्रसेल्स के रास्ते पर है, जहां 27-राष्ट्र यूरोपीय संघ का मुख्यालय है।

    पुतिन ने दी परमाणु हमले की धमकी

    उधर यूक्रेनी सैनिकों ने रुसी सैनिकों पर लगातार हमला करते हुए उन्हें रोक रखा है। यूक्रेनी सैनिकों ने राजधानी कीव और अन्य प्रमुख शहरों पर वापस कब्जा कर लिया है। ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

    यूक्रेन में 16 बच्चों सहित 352 लोगों की मौत

    संयुक्त राष्ट्र महासभा की इमरजेंसी बैठक में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा, “आज तक, यूक्रेन की ओर से 16 बच्चों सहित 352 लोगों की मृत्यु हुई हैं। मृत्य का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। गोलाबारी अभी भी जारी है।”