Justin Trudeau
AP/PTI Photo

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के भारत पर लगाए गए आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद बढ़ता जा रहा है। इस बीच ट्रूडो ने कहा कि हम उकसाने या समस्याएं पैदा करना नहीं चाहते। हम कानून का शासन और कनाडा के लोगों की रक्षा करने के लिए खड़े होने के महत्व के बारे में स्पष्ट हैं। भारत सच्चाई को उजागर करने के लिए हमारे साथ काम करें।

भारत सरकार साथ मिलकर करें काम

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने प्रेस वार्ता में कहा, “मैं भारत सरकार से हमारे साथ मिलकर काम करने, इन आरोपों को गंभीरता से लेने और न्याय होने देने का आह्वान करता हूं। उन्होंने कहा, “कानून के शासन वाले देश में हमारा दायित्व है कि हम यह सुनिश्चित करें कि ऐसी प्रक्रियाएं कठोर और स्वतंत्र तरीके से सामने आएं और हम यही कर रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय आधारित व्यवस्था के लिए खड़े हैं।”

भारत के एजेंट कनाडा नागरिक की हत्या में शामिल

उन्होंने कहा, “जैसा कि मैंने सोमवार को कहा था, यह मानने के विश्वसनीय कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या में शामिल थे, जो दुनिया में कानून के शासन वाले देश में अत्यंत और मूलभूत महत्व की बात है। जहां अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था मायने रखती है। हमारे पास स्वतंत्र न्याय प्रणाली और मजबूत प्रक्रियाएं हैं जो अपने रास्ते पर चलेंगी और हम भारत सरकार से आह्वान करते हैं कि वह इस मामले की सच्चाई तक पहुंचने के लिए हमारे साथ मिलकर आगे बढ़े।”

आरोपों को बेहद गंभीरता से किया गया साझा

ट्रूडो ने कहा, “मुझे लगता है कि एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली वाले देश के रूप में यह बेहद महत्वपूर्ण है। हम उन न्याय प्रक्रियाओं को अत्यंत ईमानदारी के साथ प्रकट होने की अनुमति देते हैं। लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि इन आरोपों को हाउस ऑफ कॉमन्स के पटल पर साझा करने का निर्णय हल्के में नहीं लिया गया था। यह बेहद गंभीरता से किया गया।”

भारत इस मामले को गंभीरता से ले

कनाडाई पीएम ने कहा, “मेरी प्रधानमंत्री (मोदी) के साथ सीधी और स्पष्ट बातचीत हुई, जिसमें मैंने अपनी चिंताओं को स्पष्ट रूप से साझा किया। हम भारत सरकार से इस मामले को गंभीरता से लेने और पूर्ण पारदर्शिता लाने के लिए हमारे साथ काम करने का आह्वान करते हैं। और इस मामले में जवाबदेही और न्याय सुनिश्चित करें। हम कानून के शासन वाले देश हैं। हम कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने और अपने मूल्यों और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्य करना जारी रखेंगे। अभी हमारा ध्यान इसी पर है।”

कनाडा एक सुरक्षित देश

सबूत साझा करने पर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा, “कनाडा में एक कठोर और स्वतंत्र न्याय प्रणाली है, जिस पर हमें भरोसा है, प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया जाए और उनका सम्मान किया जाए।” उन्होंने कहा, “कनाडा में सुरक्षा और कनाडाई लोगों की सुरक्षा के संदर्भ में, हम हमेशा कनाडाई लोगों की सुरक्षा को बेहद गंभीरता से लेते हैं, चाहे वह घर पर हो या विदेश में, मैं सभी को आश्वस्त कर सकता हूं कि कनाडा एक सुरक्षित देश है। मैं शांति बनाए रखने और कनाडाई लोगों से आग्रह करता हूं कि हम जो हैं उसके प्रति सच्चे रहें, खुले, सम्मानजनक, अपने संस्थानों और हमारे कानून प्रवर्तन और न्याय प्रणालियों में सम्मान और विश्वास रखें।”

सच्चाई सामने लाने में साथ दें भारत

भारत की दुनियाभर में लोकप्रियता को लेकर ट्रूडो ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं है कि भारत का महत्व विश्व में बढ़ रहा है और भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हमें न केवल एक क्षेत्र में बल्कि दुनिया भर में काम करना जारी रखना है। हम उकसाने या समस्याएं पैदा करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, लेकिन हम कानून का शासन और कनाडा के लोगों की रक्षा करने के लिए खड़े होने के महत्व के बारे में स्पष्ट हैं। इसीलिए हम भारत सरकार से आह्वान करते हैं कि वे मामले की सच्चाई को उजागर करने, न्याय और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ काम करें।”