electronic bus ticket booking system

    Loading

    नई दिल्ली: देश में साइबर हमले में मामले बढ़ते नजर आ रहे है। इस बीच भारत के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च संस्थान (ICMR) की वेबसाइट पर साइबर हमला होने की जानकारी सामने आई है। बताया यह भी जा रहा है कि, हैकर्स ने एक दिन में ही करीब छह हजार बार साइबर अटैक का प्रयास किया है। यह साइबर अटैक का प्रयास 30 नवंबर को किया गया था। बता दें कि, हाल ही में दिल्ली एम्स के सर्वर पर भी साइबर अटैक किया गया था। जिसके बाद कई दिनों तक सभी काम मैनुअल किए गए थे। 

    मिली जानकारी के अनुसार, आईसीएमआर की वेबसाइट पर हमला हांगकांग स्थित एक ब्लैक लिस्टेड आईपी एड्रेस के जरिए किया गया था। लेकिन आईसीएमआर के सर्वर की फायरवॉल में सुरक्षा इतनी मजबूत थी की, हैकर्स मरीज की जानकारी प्राप्त करने में विफल रहे। 

    इस बीच, समाचार एजेंसी एएनआई ने भी इस बात की पुष्टि की है। एजेंसी के मुताबिक, आईसीएमआर की वेबसाइट सुरक्षित है। इसे NIC (नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर) डाटा सेंटर में होस्ट की गई है, फायरवॉल एनआईसी से है और इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। एनआईसी को साइबर हमले के बारे में मेल के माध्यम से सूचित किया गया था और उसने रिपोर्ट दी कि हमले को रोका गया था। आईसीएमआर का वेबसाइट क्रम में है।

    दिल्ली एम्स पर हुआ था साइबर अटैक

    उल्लेखनीय है कि, इससे पहले 23 नवंबर (बुधवार) को दिल्ली एम्स का मुख्य सर्वर सुबह डाउन हो गया था। यह सर्वर बुधवार देर शाम तक ठप पड़ा रहा था। बताया जा रहा है कि, हांगकांग की दो ई-मेल आईडी से एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक किया गया था। दोनों ई-मेल का आईपी एड्रेस पता कर लिया गया है। इस अटैक में चीन की भूमिका सामने आ रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) ने इस बात का खुलासा किया है।