Mumbai Police

    Loading

    -तारिक खान  

    मुंबई: फेसबुक लाइव, वाट्सएप और ट्विटर द्वारा मुंबईकरों के संपर्क में रहकर मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे (Mumbai Police Commissioner Sanjay Pandey) लोगों की छोटी से छोटी समस्याओं का समाधान निकालने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी तरह मुंबई (Mumbai) के रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) और सार्वजनिक स्थानों (Public Places) पर ऑटो और टैक्सी की भीड़ से हो रही नागरिकों की दिक्कत को देखते हुए सीपी संजय पांडे ने सोमवार को ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों की यूनियनों को अनुशासित रहने और यात्रियों को उनके द्वारा परेशान नहीं करने की चेतावनी दी है। 

    गौरतलब है कि मुंबई शहर की खूबसूरती को ख़राब करने वाली सड़कों के किनारे बंद खड़ी खटारा वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई तेज़ हो गई है। पुलिस के आंकड़ों के  मुताबिक अभी तक करीब 900 वाहनों को हटाया गया है और आगे भी कार्रवाई चल रही है।  पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने सोमवार को टैक्सी और ऑटो यूनियनों से मुलाकात की और यातायात और अनुशासन पर चर्चा की। पांडे ने यूनियनों द्वारा कम ऑटो,टैक्सी एंड अन्य पब्लिक वाहनों के स्टैंड में कमी की समस्या और मांग पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और शहर और उपनगरों में सार्वजनिक परिवहन वाहनों के लिए अधिक पार्किंग स्थान सुनिश्चित करने के लिए इस पर आरटीओ विभाग का प्रतिनिधित्व करने को भी कहा है। 

    बेस्ट चालकों पर भी होगी कार्रवाई 

    पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने शहर में ट्रैफिक सिग्नल तोड़कर तेज गति से वाहन चलाने वाले बेस्ट ड्राइवरों को चेतावनी भी जारी की है और अपने अधीनस्थों को ऐसे ड्राइवरों पर नजर रखने और सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

    जल्द बनेगी नए टैक्सी-ऑटो पार्किंग 

    यूनियन नेताओं की शिकायतों को सुनते हुए संजय पांडे ने उनसे कहा कि वह मुंबई में ज्यादा से ज्यादा गायब हो चुके टैक्सियों और ऑटो स्टैंडों को वापस लाने की कोशिश करेंगे ताकि सार्वजनिक परिवहन वाहनों में पार्किंग की बेहतर जगह हो। अगर अगले कुछ महीनों में ऐसा होता है, तो 1,500 और ऑटो और 1,000 टैक्सी स्टैंड उपलब्ध होंगे।

    खूबसूरती बिगाड़ने वाले खटारा वाहनों पर कार्रवाई

    मुंबई की सड़कों पर अवैध रूप से वाहनों को पार्क किए जाने वाली सड़कों के किनारे लावारिस हालत में खड़ी की गई गाड़ियों को हटाया जा रहा है ,साथ ही अवैध रूप से वाहन पार्क करने पर वाहन मालिकों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है।  जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने 900 लावारिस वाहनों को अब तक हटाया है, जबकि गलत दिशा में गाड़ी चलाने के मामले में मामले भी दर्ज किए जा रहे हैं। 

    सभी ऑटो-टैक्सी ड्राइवरों को अवैध पार्किंग और अन्य अपराधों के लिए पेंडिंग जुर्माना भरने के लिए कहा है। हमने पार्किंग फाइन टिकट मौजूदा समय में 1,500 रुपए तक है को घटाकर 200 रुपए किए जाने का प्रस्ताव रखा है। हाल ही में 150 नए शेयर ऑटो स्टैंड बने हैं, लेकिन पुलिस कमिश्नर के सहयोग से उन्हें उम्मीद है कि अगले तीन महीनों में शेष स्टैंड स्थापित किए जाएंगे।

    -ए एल क्वाड्रोस, मुंबई टैक्सीमैन यूनियन