Vande Bharat Superfast Train
File Pic

    Loading

    मुंबई: मुंबई-शिर्डी (Mumbai-Shirdi) का रेल सफर आसान और आनंददायक होने वाला है। सेंट्रल रेलवे (Central Railway) सीएसएमटी और साईं नगर शिर्डी (Sai Nagar Shirdi) के बीच अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा सीएसएमटी और सोलापुर के बीच वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत भी हो सकती है। पता चला है कि 10 फरवरी को अपने मुंबई दौरे के दौरान दोनों अत्याधुनिक ट्रेनों को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखा सकते हैं। वैसे अभी तक हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम निश्चित नहीं हुआ है।

    सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को 19 जनवरी को शुरू किया जाना था, लेकिन बाद में स्थगित कर दिया गया। सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के लिए अभी तक पीएमओ से मंजूरी नहीं मिली है, हालांकि सेंट्रल रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। रविवार को जीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सीएसएमटी का दौरा कर स्थिति की समीक्षा भी की।

    तीन बजे रवाना होगी वंदे भारत

    मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पीएम द्वारा दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम अभी तक पीएमओ से अनुमोदित नहीं है, लेकिन पीएम लगभग तीन बजे सीएसएमटी से साईं नगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इसी तरह सोलापुर सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस भी सोलापुर से दोपहर तीन बजे रवाना होगी। सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत की रेक फरवरी के पहले हफ्ते में आने की उम्मीद है। इसके बाद रूट का ट्रायल किया जाएगा। ये ट्रेन देश की 9वीं और 10 वीं वंदे भारत और वंदे भारत के अपडेटेड वर्जन वंदे भारत-2 सीरीज की 7वीं और 8वीं ट्रेन होंगी। ट्रेनें सीएसएमटी-सोलापुर और सीएसएमटी-साईंनगर शिर्डी के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी।

    2019 में पहली वंदे भारत

    देश में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 2019 में नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर चली। वर्तमान में भारतीय रेलवे नेटवर्क पर आठ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं।

    रेक की लागत 110 करोड़ रुपए

    वंदे भारत की प्रत्येक रेक की लागत 110 करोड़ रुपए है। वंदे भारत ट्रेन का नया संस्करण केवल 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है। इसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है। 16 कोचों का ट्रेन सेट (कुल क्षमता 1,128 यात्री है।