mira-road

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे जिले में, तीन दिन पहले सांप्रदायिक संघर्ष से प्रभावित हुए नया नगर समेत विभिन्न इलाकों में अज्ञात लोगों ने कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की। एक पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। यह घटना मंगलवार रात मुंबई (Mumbai) के पड़ोसी जिले के कशिमिरा, नया नगर और नवघर इलाकों में हुई।

सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो में मोटरसाइकिल सवार कुछ लोग दुकानों पर पथराव करते दिख रहे हैं। मीरा भायंदर-वसई विरार पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि दुकानों को निशाना बनाए जाने के बाद पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस हमलावरों की पहचान करने के लिए उन स्थानों के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है, जहां दुकानों में तोड़फोड़ की गई। उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित भव्य मंदिर में भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले रविवार रात मुस्लिम बहुल इलाके नया नगर में आयोजित एक रैली के दौरान दो समुदायों के लोगों में संघर्ष हो गया था।

एक अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने 50-60 लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया और उनमें से 13 को हिरासत में ले लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि अन्य आरोपियों की पहचान कर उन्हें पकड़ने के प्रयास जारी हैं। अधिकारी ने बताया कि कड़ी निगरानी रखी जा रही है और मंगलवार को स्थानीय पुलिस, राज्य आरक्षित पुलिस बल, त्वरित कार्रवाई बल और महाराष्ट्र सुरक्षा बल के जवानों ने नया नगर इलाके में एक फ्लैग मार्च किया।

फिलहाल स्थिति सामान्य है। इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है और दुकानें, स्कूल तथा अन्य प्रतिष्ठान खुले हैं। पुलिस ने लोगों से किसी भी भड़काऊ वीडियो पर ध्यान न देने की अपील की है। अधिकारी ने बताया कि सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि मीरा भायंदर नगर निगम ने मंगलवार को नया नगर इलाके में सड़क के किनारे बनी ‘‘अवैध” दुकानों को बुलडोजर की मदद से ध्वस्त कर दिया। स्थानीय निकाय की ओर से यह कार्रवाई महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के उस बयान के एक दिन बाद की गई, जिसमें उन्होंने उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी। (एजेंसी)