HOUSE
File

    Loading

    नाशिक : महंगाई हर क्षेत्र में बढ़ रही है। महंगाई ने गृह निर्माण (House Construction) क्षेत्र से जुड़ी सामग्रियों के भाव पर भी असर डाला है। गृह निर्माण सामग्री के दामों में लगातार हो रही वृद्धि (Growth) को देखते हुए नाशिक में भी घरों की कीमतों में लगभग दस प्रतिशत की वृद्धि निकट भविष्य की जाएगी, ऐसी जानकारी क्रेडाई मेट्रो के अध्यक्ष रवि महाजन (Ravi Mahajan) ने दी है। महाजन ने बताया कि गृह निर्माण सामग्री के भाव बढ़ने के कारण ऐसा करना जरूरी हो गया है। महाजन ने बताया कि 2020- 2021 में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, इसका सबसे ज्यादा असर रियल एस्टेट सेक्टर में देखने को मिला। जैसे-जैसे आवास की मांग घटती गई, गृह ऋण की मात्रा घटती गई, इसके बाद होम लोन की दरों में दो से ढाई फीसदी की कमी आई। 

    उन्होंने बताया कि एकीकृत विकास नियंत्रण विनियमों के तहत अधिक एफएसआई प्रदान किए जाने के कारण बड़ी संख्या में परियोजनाएं शुरू की गई। होम लोन की दरों में कमी, निर्माण परियोजनाओं के विस्तार से कारोबार में उछाल आया। हालांकि, निर्माण सामग्री की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, इसलिए उछाल मंदी में बदलना शुरू हो गया है। महाजन के अनुसार गृह निर्माण सामग्री में 35 से 50 प्रतिशत की वृद्धि ने आवास की कीमतों में वृद्धि को अपरिहार्य हो गया है। 

    दर वृद्धि जारी रहने पर फैसला

    क्रेडाई के अधिकारियों ने घर की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया था। हालांकि अभी सभी बिल्डरों ने कीमत नहीं बढ़ाई है, लेकिन अगर गृह निर्माण सामग्रियों के भाव में और उछाल आया तो सभी बिल्डरों को घर की कीमतों में वृद्धि करनी ही पडेगी। सिर्फ नाशिक ही नहीं, राज्य के लगभग सभी शहरों में भी घरों की कीमतों में वृद्धि हुई है। 

    निर्माण सामग्री की मौजूदा दरें

    • स्टील – 78 रुपए प्रति किलो
    • ईंट – 9 से 12 हजार रुपए (प्रति हजार)
    • सीमेंट – 375 से 450 प्रति बोरी
    • रेडी मिक्स कंक्रीट (आरएमसी) 5600 रुपए प्रति क्यूबिक मीटर
    • कृत्रिम बालू, प्लंबिंग सामग्री, टाइल्स, एल्युमिनियम, पेंट, बिजली के सामान, जीआई पाइप, केबल – 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी।

    निर्माण सामग्री की कीमत लगातार बढ़ रही है, ऐसे में घरों की कीमतें भी जरूरी हो गया है. मुंबई, पुणे निर्माण सामग्री की कीमत में वृद्धि से प्रभावित नहीं हैं, लेकिन नाशिक में गृह निर्माण सामग्रियों की कीमत में वृद्धि होने से घर की कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया है। -(रवि महाजन,अध्यक्ष, नाशिक क्रेडाई, मेट्रो)।