PMPML Bus Stop
File

    Loading

    पुणे: पुणे महानगर परिवहन महामंडल (Pune Metropolitan Transport Corporation) में यात्रियों द्वारा 35 प्रकार की कुल 6,701 शिकायतें (Complaints) की गई हैं, जिसमें खराब ड्राइविंग, स्टॉप पर बस नहीं रोकने और ड्राइवर के अशिष्ट व्यवहार जैसी सबसे ज्यादा शिकायतें शामिल हैं। पीएमपीएमएल (PMPML) की बसें दो कैटेगरी में वर्गीकृत हैं। कुछ बसें पीएमपीएमएल द्वारा चलाई जाती हैं तो कुछ बसें कॉन्ट्रैक्ट (रेंटल) पर जलाई जाती हैं। 2022 में की गई कुल 6,701 में से 1,265 शिकायतें कॉन्ट्रैक्ट बसों के ड्राइवर के खिलाफ हैं, जो स्टॉप पर बसें नहीं रोकने को लेकर की गई हैं। 

    गौरतलब है कि 896 शिकायतें ड्राइवर्स के अशिष्ट व्यवहार को लेकर की गई हैं और 803 शिकायतें बसों के समय पर नहीं आने को लेकर प्राप्त हुई हैं। बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स के खिलाफ 35 कैटेगरी में यह शिकायतें की गई हैं, अन्य 15 प्रकार की शिकायतें बसों के मेंटेनेंस को लेकर पीएमपीएमएल में प्राप्त हुई हैं।

    मिल रही ये शिकायतें

    बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स से संबंधित कैटेगरी की शिकायतों में बस स्टॉप पर बस को नहीं रोकने, ड्राइवर्स के अशिष्ट व्यवहार, कंडक्टर्स द्वारा गलत टिकट दिए जाने, यात्रियों को छुट्टे पैसे वापस नहीं लौटाने, खराब ड्राइविंग, ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग कर ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करने की शिकायतें शामिल हैं। बस मेंटेनेंस कैटेगरी की शिकायतों में बसों की बदहाली, ब्रेकडाउन, साफ-सफाई की कमी और बीआरटी डोर के उचित तरह से काम नहीं करने की शिकायतें शामिल हैं।