पुणे के अनिकेत वाघ ने वेब सीरीज में निभाई 31 भूमिका, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने लिया संज्ञान

    Loading

    पुणे. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) में कई लोगों के अवसर छीन लिए तो कइयों को नए अवसर भी प्रदान किए। कुछ यही साबित किया है पुणे (Pune) के युवा कलाकार ने। सूचना प्रौद्योगिकी का पूरा उपयोग कर युवा कुछ नया सीख रहे हैं। लगन, जिद और नई कला से अवगत होकर पुणे के कोंढवा के रहिवासी अनिकेत वाघ (Aniket Wagh) ने एक ही एपिसोड में 31 बार भूमिका निभाने का रिकॉर्ड (Record) बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में जगह बनाने का गौरव हासिल किया है।

    कोरोना महामारी के संकट में युवा कलाकार अनिकेत वाघ ने नई उम्मीद के साथ सामाजिक संदेश पर एक एकल वेबसीरीज का शुभारंभ किया। इस वेबसीरीज के माध्यम से युवक, किसान आत्महत्या, महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार, अन्याय के खिलाफ लड़ाई का संदेश दिया। समाज में ऐसी बहुत सी चीजें हो रही हैं जिसका हर किसी को सामना करना पड़ता है। इसमें सड़क यातायात के नियमन समेत कई सामाजिक मुद्दों पर एक श्रृंखला सोशल मीडिया के जरिए आम आदमी की आवाज और अध्ययन बन रही है।

    अब तक 10 वेबसीरीज कर चुके हैं

    अनिकेत ने वेब श्रृंखला ‘कथा’ के एक एपिसोड में 31 से अधिक विभिन्न पात्रों को चित्रित किया है, जिसमें लेखन, निर्देशन, मेकअप करना और खुद ही एडिटिंग करना शामिल है। बिना किसी पृष्ठभूमि के अपनी प्रतिभा के दम पर यह कमाल किया है। उन्होंने अपने अभिनय के प्रति प्यार और अपार मेहनत के दम पर ऐसा किया। कोरोना महामारी के दौरान हताश न होकर प्रैक्टिस करते हुए काम करना जारी रखा। उनके इस काम की दखल इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा लिया गया और एक प्रमाण पत्र और पदक देकर उन्हें सम्मानित किया गया है। अनिकेत अब तक दस वेबसीरीज कर चुके हैं जिसमें उन्होंने वॉशिंग मशीन, दंडकम, हेडमास्टर, टोबैको, द्वंद, टाइप्स ऑफ नो लाइंग, फार्मर पैटर्न, डैम, मिरर जैसी सीरीज प्रसारित की हैं।

    कलाकारों को निराश नहीं होना चाहिए : अनिकेत वाघ 

     साथ ही उन्होंने नाटकों, एकल प्रयोग, यू-ट्यूब, फिल्मों में भी विभिन्न भूमिकाएँ निभाई हैं। अनिकेत वाघ ने कहा कि कोरोना महामारी में अभिनय का क्षेत्र भी संकट में है। हालांकि, कलाकारों को निराश नहीं होना चाहिए, ये दिन भी जाएंगे और यह पहले की तरह सहज होगा या बेहतर दिन आएंगे। आपको आशावादी होना होगा और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करनी होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए सूचना का नया जाल सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करने की जरूरत है।