Thane traffic department topped in e-challan

  • 28 दिनों में ई-चालान बकाएदारों से दो करोड़ 93 लाख की हुई वसूली

Loading

ठाणे. ठाणे पुलिस यातायात विभाग (Thane Police Traffic Department) यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों (Vehicle Drivers) पर हुई ई-चालान (E-Challan) की वसूली के मामले में अव्वल नजर आ रहा है क्योंकि यातायात विभाग द्वारा चलाए गए विशेष अभियान (Special Drive) के तहत बीते 28 दिनों में 2 करोड़ 93 लाख रुपए दंड वसुला गया है। उक्त जानकारी देते हुए यातायात पुलिस विभाग के उपायुक्त बालासाहेब पाटिल (Balasaheb Patil) ने कहा कि शराबी वाहन चालकों को पकड़ने के लिए आयुक्तालय में विभिन्न ठिकानों और चौराहों पर नाकाबंदी की जा रही है। इसी दौरान ई-चालान के बाकाएदारों से दंड की राशि वसूली जा रही है।

उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी 2019 से ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में स्थित 18 यातायात पुलिस विभाग के उप विभागों के मार्फत ई-चालान मुहिम को चलाया जा रहा है। पुलिस उपायुक्त बालासाहेब पाटिल ने कहा कि आज ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 14 फरवरी से 31 दिसंबर 2019 के  बीच यातायात नियमों के उल्लंघन के 6,30,204 मामले दर्ज  कर 21 करोड़ 14 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह एक जनवरी से दिसंबर 2020 की अवधि में 4 लाख 23 हजार दर्ज मामलों में 25 करोड़ पांच लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

विशेष मुहिम शुरु 

हालांकि वाहन चालकों द्वारा ई-चालान भरने में दिलचस्पी न दिखाए जाने पर ठाणे ट्रैफिक पुलिस विभाग ने एक दिसंबर तक विशेष मुहिम शुरु कर दिया। शुरुआती दिनों में ट्रैफिक पुलिस केवल दो से तीन लाख रुपए दंड की राशि ही वसूल कर पा रही थी, बाद में यह राशि बढ़कर 10 से 11 लाख प्रतिदिन पर पहुंच गया। पुलिस उपायुक्त पाटिल ने कहा कि बीते 4 दिनों से शराबी वाहन चालकों की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान ई-चालान बकाएदारों से दंड की राशि भी वसूल की जा रही है। पाटिल ने कहा कि एक दिसंबर से 28 दिसंबर तक कुल 86 हजार 899 ई-चालान बकाएदारों से दो करोड़ 93 लाख दो हजार 50 रुपए दंड की राशि वसूली गई है।

बढ़ेगी वाहन टोविंग के दंड की राशि

ट्रैफिक पुलिस विभाग के उपायुक्त बालासाहेब पाटिल ने कहा कि नो पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों के टोविंग के शुल्क में बढ़ोतरी की जाएगी। टोविंग के दंड की राशि में जीएसटी के रकम को भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि ठाणे में बीते दस सालों से वाहन टोविंग के दंड की राशि में किसी तरह की वृद्धि नहीं की गई है। वहीं पड़ोसी शहर मुंबई के साथ पुणे में वाहन टोविंग के दंड की बराबरी की जाए तो ठाणे में यह राशि बहुत की कम है। उन्होंने कहा कि टोविंग की कार्रवाई को नियंत्रण में लाने के लिए जो समझौता किया जाएगा, उसमें कई नियम और शर्तों को शामिल किया जाएगा। इससे खर्च में भी बढ़ोतरी होगी। इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

नए साल को लेकर यातायात पुलिस सर्तक

पुलिस उपायुक्त बालासाहेब पाटिल ने कहा कि शराबी वाहन चालकों की धरपकड़ के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 25 दिसंबर से ही कार्रवाई शुरु कर दिया है। पहले 4 दिनों में विभिन्न स्थानों पर की गई कार्रवाई में करीब 415 शराबी वाहन चालकों पर कार्रवाई कर करीब आठ लाख 30 हजार रुपए दंड वसूला गया है। 31 दिसंबर यानी नववर्ष की पूर्व संध्या पर ट्रैफिक पुलिस की शराबी वाहन चालकों पर खास नजर रहेगी। ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में स्थित सभी परिमंडलों में चेक पोस्ट तैयार कर शराबी वाहन चालकों की जांच कर उन पर कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं इस बार वाहन चालक के साथ सहयात्री की भी जांच की जाएगी।

शराबी वाहन चालकों के घर किया जाएगा फोन

पुलिस उपायुक्त बालासाहेब पाटिल ने कहा कि यदि शराब के नशे में धूत होकर कोई वाहन चलाते पकड़ा जाता है तो केवल उस पर दंडात्मक कार्रवाई ही नहीं की जाएगी, बल्कि उसके घर फोन कर परिवार वालों को भी सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह का तरीका खासकर नववुयवकों पर अपनाते हुए फोन कर उनके परिवार को मौके पर बुलाया जाएगा। इसके बार उन्हें उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा।

बार मालिक भी बरते सतर्कता

पुलिस उपायुक्त बालासाहेब पाटिल ने कहा कि शराबी वाहन चालकों को रोकने के लिए होटल और बार मालिकों को सर्तकता बरतने का निर्देश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य उत्पादन शुल्क विभाग द्वारा जिन्हें शराब पीने का लायसेंस मिला है, उन्हीं को ही शराब परोसा जाए। इसके साथ ही इस पर भी विशेष ध्यान रखे कि शराब पीने वाला वाहन चालक न हो। सभी जानकारियां इकट्ठा करने के बाद उनके लिए रिक्शे और टैक्सी का प्रबंध करें। यदि संभव हो तो शराबियों को घर पहुंचाने के लिए वैकल्पिक चालक का प्रबंध करें।