Students Protest
ANI Photo

    पटना. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) की नॉन-टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी की परीक्षा 2021 (RRB NTPC Exams 2021) में शामिल हुए उम्मीदवारों ने सोमवार को पटना रेलवे स्टेशन (Patna Railway Station) पर रिजल्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिससे रेल सेवा प्रभावित हुई। उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि बोर्ड ने परीक्षा के लिए कट ऑफ बढ़ा दिया, जिससे कई उम्मीदवार प्रभावित हुए और वादा किए गए उम्मीदवारों से कम का चयन किया। इसके अलावा, कई पदों के लिए एक ही उम्मीदवार को चुना गया था।

    पांच घंटे चला विरोध प्रदर्शन

    उम्मीदवारों ने लगभग पांच घंटे तक ट्रेनों की आवाजाही को रोकने के लिए रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन किया। वहीं, प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और घंटों तक चलने वाले ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने के लिए पुलिस की टीम को धरना स्थल पर भेजा गया।

    मुख्य दोषियों के खिलाफ करेंगे कार्रवाई

    समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए पटना के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि, “उन्होंने (प्रदर्शनकारियों ने) लगभग 5 घंटे तक ट्रेन को रोका। यह किसी भी मुद्दे को हल करने का तरीका नहीं है। हम मुख्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे और उनके खिलाफ मामला दर्ज करेंगे। हमने प्रदर्शनकारियों को रेलवे स्टेशन से हटा दिया है।”

    10वीं और 12वीं पास के बजाय स्नातकों का चयन

    उल्लेखनीय है कि RRB NTPC उम्मीदवारों ने कहा कि 75 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। जिसमें से केवल 2.5 लाख उम्मीदवार अगले राउंड स्तर के लिए क्वालीफाई हुए, जिनमें अधिकांश 10वीं और 12वीं पास के बजाय स्नातक हैं।

    क्या है मामला?

    दरअसल, सीबीटी-2 परीक्षा (CBT-2 Exams) के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए 15 जनवरी 2022 को जारी सीबीटी-1 परीक्षा (CBT-1 Exams) के लिए आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 (RRB-NTPC Result 2021) जारी किए गए थे। इससे नाराज उम्मीदवारों ने बोर्ड पर सवाल उठाए थे। जिसके बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। जिसे लेकर उम्मीदवारों ने सवाल उठाए और विरोध प्रदर्शन पर उतर आए।

    RRB NTPC 2021 परीक्षा की तारीखों की घोषणा

    इस बीच, आरआरबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर सीबीटी-2 के लिए आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा की तारीखों की घोषणा की है। आरआरबी एनटीपीसी कंप्यूटर आधारित परीक्षा (द्वितीय चरण) 15 फरवरी से 19 फरवरी, 2022 तक सिंगल फेज में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार उक्त वेबसाइट से आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं।