File Photo
File Photo

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : चुनाव (Election) से पहले धुआंधार तरीके से हो रहे लोकार्पण और शिलान्यास के बाद अब इन पर ब्रेक लग गया है। उत्तर प्रदेश में (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के चलते लागू की ग आदर्श आचार संहिता के चलते हजारों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं (Development Projects) का काम प्रभावित होगा। 

    अधिकारियों की माने तो गोरखपुर लाइट मेट्रो का काम हो या प्रदेश के विभिन्न शहरों में बनने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान अथवा अयोध्या में आवास विकास परिषद की न कालोनी इन सबका काम अब चुनाव के बाद ही शुरु किया जाएगा। कई जिलों में ग्रामीण आवासों के निर्माण का काम भी कार्यदायी संस्था का चयन न हो पाने के चलते प्रभावित होगा। कई शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने का काम भी चुनावों तक अब टाल दिया जाएगा। आचार संहिता लगने के बाद प्रदेश में विकास प्राधिकरणों के बोर्ड की बैठकें भी टाल दी जाएंगी तो सांसद, विधायक और पार्षद निधि से कराए जाने वाले नए कामों पर भी ब्रेक लग जाएगा।

    विधानसभा चुनावों के बाद ही शुरु हो सकेगा

    प्रदेश के कई जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों का काम रुकेगा तो राजधानी लखनऊ में गोमती किनारे प्रस्तावित ग्रीन कॉरिडोर का काम प्रभावित होगा। गोरखपुर मेट्रो सहित कई अन्य बड़ी परियोजनाओं पर भी काम अब विधानसभा चुनावों के बाद ही शुरु हो सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक आचार संहिता लग जाने से अकेले राजधानी में ही करीब 4000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का काम प्रभावित होगा जिनमें राष्ट्र प्रेरणा स्थल, ग्रीन कॉरिडोर, प्रधानमंत्री आवास का निर्माण और समाजवादी आवासों की मरम्मत का काम शामिल है।

    118 करोड़ रुपये की परियोजना पर फिलहाल रोक

    लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक गोमती नदी के किनारे राजधानी में प्रस्तावित ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण 3000 करोड़ रुपये की लागत से होना है। इसके लिए जमीन चिन्हित होने के साथ ही लेआउट भी तैयार कर लिया गया था। इसी महीने इस परियोजना के लिए निविदा आमंत्रित की जानी थी पर अब इस पर ब्रेक लग गया है। इसी तरह राष्ट्र प्रेरणा स्थल स्मारक के 118 करोड़ रुपये की परियोजना पर भी फिलहाल रोक लग गई है। राजधानी में 4512 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के निर्माण 270 करोड़ रुपये की लागत से किया जाना था जिसकी निविदा प्रक्रिया शुरु कर दी गयी थी पर अभी निर्माण एजेंसी का नाम तय नही हो पाया था। अब इस परियोजना पर भी काम चुनावों के बाद शुरु किया जाएगा। राजधानी के देवपुर पारा में समाजावदी आवास योजना के मकानों की मरम्मत का काम भी चुनावी आचार संहिता के चलते प्रभावित हुआ है।