up budget 2023
pic (ANI)

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र (UP Assembly Budget Session-2023) के पहले दिन कानून-व्यवस्था, गन्ना मूल्य, कानपुर कांड और अन्य मुद्दों को लेकर विपक्ष खासा हमलावर रहा। भारी हंगामें, धक्का-मुक्की, नारेबाजी और विपक्ष के धरने के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र की सोमवार को शुरुआत हुई। सदन के बाहर सड़कों पर विपक्षी दलों ने हाथों में सरकार विरोधी नारे लिखे तख्तियां लेकर विधान भवन में घुसने की कोशिश की और रोके जाने पर वहीं धरना दिया। विपक्ष के हंगामों, शोरगुल के बीच राज्यपाल ने अपना अभिभाषण पढ़ा।

    सोमवार से शुरु हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन विपक्षी समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के विधायकों ने विधान भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन सुरु कर दिया। इस दौरान विपक्षी विधायकों की विधानसभा के सुरक्षाकर्मियों से जमकर नोंक-झोंक हुई। 

    मीडिया कर्मियों के साथ भी धक्का-मुक्की 

    मीडिया कर्मियों के साथ भी धक्का-मुक्की की गयी। सुरक्षा कर्मियों ने विपक्षी विधायकों को गोद में उठाकर विधानसभा से बाहर करने की कोशिश की तो वे धरने पर बैठ गए। विरोध प्रदर्शन के बीच विधायक और सपा महासचिव शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) ने कहा कि वे विधान भवन में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा तक जाना चाहते थे पर जाने नहीं दिया गया।

    बुधवार को बजट पेश किया जाएगा

    राज्यपाल के पूरे अभिभाषण के दौरान विपक्ष की ओर से कानून व्यवस्था, गन्ना मूल्य , कानपुर कांड, महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर नारेबाजी और टोका-टाकी जारी रही। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में विधायी कार्य निपटाए गए। मंगलवार को वर्तमान विधानसभा के विधायक के निधन संबधी सूचनाओं और शोक प्रस्ताव के बाद बुधवार को बजट पेश किया जाएगा।

    राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सुधारों का जिक्र किया 

    विधानसभा में दोनो सदनों की संयुक्त बैठक में अपने अभिभाषण में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बिजनेस रिफार्म एक्शन प्लान के तहत उत्तर प्रदेश में लागू किए गए 600 से अधिक सुधारों का जिक्र किया और जानकारी दी कि उद्यमियों को सिंगल विंडो निवेश मित्र पोर्टल के जरिए 400 से अधिक सेवाएं आनलाइन दी जा रही हैं। उन्होंने खासकर जी-20 की मेजबानी भारत को मिलने और इससे संबंधिक 11 बैठकें उत्तर प्रदेश के वाराणसी, आगरा, गौतमबुद्धनगर और लखनऊ में होने के विषय मे बताते हुए इसके लाभ गिनाए। उन्होंने खास कर हाल ही में संपन्न हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन की सफलता और इसके दौरान मिले 33.50 लाख करोड़ रुपए के 19,058 निवेश प्रस्तावों और सृजित होने वाली 94 लाख से ज्यादा नौकरियों का जिक्र किया। अगले कुछ वर्षों में 21 एयरपोर्टों के साथ उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य हो जाएगा।

    राज्यपाल ने इन उपलब्धियों का जिक्र अपने अभिभाषण में किया

    राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनधन, अटल पेंशन और प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजनाओं में उत्तर प्रदेश के पहले स्थान पर होने का जिक्र करते हुए बताया कि मनरेगा के तहत 26.29 करोड़ मानव दिवस सृजित कर उत्तर प्रदेश देश में इसके क्रियान्वन में पहले नंबर पर आ गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराध में 59.1 फीसदी मामले में सजा दिलवाई गयी है जो देश में सबसे ज्यादा और राष्ट्रीय औसत के दोगुने से भी अधिक है। उन्होंने जीएसटी सहित व्यापार की सुविधा के अन्य मामलों में उत्तर प्रदेश की खास उपलब्धियों का जिक्र अपने अभिभाषण में किया।