JIO-SATELITE
File Photo

Loading

दिल्ली: Reliance देश की सबसे लोकप्रिय टेलीकॉम (Telecom) कंपनी है। Reliance Jio की 5G सर्विस भी पूरे भारत के 184 से ज्यादा शहरों में लॉन्च हो चुकी है। साथ ही इस टेलीकॉम कंपनी के देश में सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी अपने ग्राहकों के लिए नए-नए प्लान (New Plan Launch) लॉन्च करती रहती है। Reliance Jio के पास प्रीपेड प्लान (Prepaid Plan) के अलावा कई पोस्टपेड प्लान (Postpaid Plan) हैं। Jio यूजर्स को OTT पोस्टपेड प्लान का फ्री एक्सेस (Free Access) भी मिलता है। अगर आप ऑनलाइन कंटेंट देखना पसंद करते हैं और उसके लिए अलग से मेंबरशिप नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप जियो का पोस्टपेड प्लान ले सकते हैं। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली रिलायंस JIO का सबसे सस्ता प्लान 399 रुपये से शुरू होता है। आइए जानते हैं इस प्लान में ग्राहकों को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

जियो का 399 रुपये का पोस्टपेड प्लान

Reliance Jio के 399 रुपये के प्लान में Jio ग्राहकों को 75GB हाई-स्पीड डेटा मिलता है। इस प्लान में यूजर्स को 200 जीबी तक डेटा रोलओवर (Data Rollover) की सुविधा मिलती है। इसका मतलब है कि अगर ग्राहक इस प्लान में उपलब्ध पूरे डेटा प्लान (Data Plan) का इस्तेमाल नहीं कर पाता है तो बाकी डेटा अगले महीने के प्लान में शामिल कर लिया जाएगा। साथ ही अगर प्लान में डेटा खत्म हो जाता है तो ग्राहक 10 रुपये प्रति जीबी के हिसाब से डेटा (Data) का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा जियो अपने ग्राहकों को इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉल (Voice Call) ऑफर करता है। यानी ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फिक्स्ड और एसटीडी कॉल (STD Call) कर सकते हैं।

इस प्लान के साथ 5G डेटा का इस्तेमाल

साथ ही इस प्लान में आप प्रतिदिन 100 एसएमएस भी भेज सकेंगे। साथ ही इस 399 रुपये के प्लान में आपको और भी कई फायदे मिलते हैं। नेटफ्लिक्स (मोबाइल प्लान), Amazon Prime, JioTV, JioSecurity, JioCloud जैसी सुविधाएं ग्राहकों के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं। अमेज़न प्राइम की सदस्यता 1 वर्ष के लिए है। आप इस प्लान के साथ 5G डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप Jio की 5G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं यानी उस सर्विस का इस्तेमाल कर रहे है।