File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: होली (Holi) का त्योहार बस कुछ दिन दूर है। अगर इस दिन पानी रंगों (Color) से न खेले तो होली का मजा ही चला जाता है, लेकिन अक्सर हम मस्ती करते हुए अपने फोन (Phone) को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे होली के रंग खेलते समय अपने स्मार्टफोन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। रंग खेलते समय स्मार्टफोन पर गिरना या पानी गिरना उसे नुकसान (Harm) पहुंचा सकता है। होली का लुत्फ उठाते हुए स्मार्टफोन को नुकसान न हो इसके लिए फोन का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए देखते हैं फोन को खराब (Damage) होने से बचाने के लिए कुछ खास टिप्स…

File Photo

1. वाटर प्रूफ कवर का इस्तेमाल करें

लोगों के लिए होली खेलते समय तस्वीरें (Photo) न खींचना संभव नहीं होगा। ऐसे में आपको पानी और रंग के छीटों से फोन को नुकसान से बचाने के लिए अच्छी क्वालिटी के वाटरप्रूफ कवर (Water Proof Cover) का इस्तेमाल करना चाहिए। वाटरप्रूफ कवर लेते समय, आपको याद रखना चाहिए कि कभी भी जिप कवर (Zip Cover) न लें क्योंकि जिप के अंदर पानी आसानी से चला जाता है जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है।

2. ग्लास बैक कवर का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने स्मार्टफोन से होली खेलने का प्लान कर रहे हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन पर ग्लास बैक कवर (Glass Cover Back) लगाना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन को पानी (Water) के साथ-साथ रंगों से भी बचा सकते हैं। ग्लास बैक कवर को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ऑप्शन में से खरीद सकते हैं।

3. पॉलीथिन का प्रयोग

अगर आपके पास अच्छी क्वालिटी का स्मार्टफोन कवर नहीं है तो आप अपने फोन को पॉलिथीन (Polythene) में भी कवर कर सकते हैं। आप फोन को पॉलीथिन की दो-तीन परतों में लपेटकर सुरक्षित कर सकते हैं।

4. दस्ताने का प्रयोग करें

फोन को पेंट (Paint) से बचाने के लिए आप ग्लव्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लव्स पहनने से आपके हाथों पर दाग नहीं लगेंगे और आप बिना किसी डर के अपने फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

File Photo

5. अपने फोन के स्पीकर को बंद कर दें

पानी आपके स्मार्टफोन के स्पीकर (Speaker) को खराब कर सकता है। इसे रोकने के लिए आप स्पीकर को टेप से बंद कर सकते हैं। आप चार्जिंग पोर्ट को टेप भी कर सकते हैं।

6. फिंगरप्रिंट की जगह पैटर्न लॉक लगाएं

अगर आप फोन को पॉली बैग में रखते हैं तो उसे खोलने के लिए आपको स्मार्टफोन को बाहर निकालना होगा। इससे बचने के लिए आपको पैटर्न लॉक (Pattern Lock) का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आप पॉली बैग से फोन को अनलॉक कर सकें।