File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: हमारा शरीर संवेदनशील (Sensitive) है। अक्सर अगर कोई चीज कोहनी को छू जाती है या कोहनी दीवार से टकरा जाती है तो अचानक करंट (Current) महसूस होता है और झटका लगता है। इतना ही नहीं, जब कोई आपको काम करते हुए छूता (Touch) है, तब भी करंट लगता है लेकिन ऐसा क्यों होता है? बिजली न होने पर हमें बिजली (Electric) का झटका कैसे लगता है, इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण (Scientific Reason) हम जानने जा रहे हैं।

    करंट कोहनियों के पास सबसे ज्यादा महसूस

    सर्दियों में ज्यादातर हवा नम होती है। हल्का सा झटका लगने पर सुई चुभने जैसा महसूस होता है। इसका जवाब देते हुए एक न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. अंकित गुप्ता (Neurologist Dr. Ankit Gupta) ने कहा कि हमारे शरीर की नसों में इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी (Electrical Activity) लगातार हो रही है। यह शरीर में काम करने वाला बेसिक सिस्टम है। उदाहरण के लिए, जैसे हमारे घरों में बिजली का इस्तेमाल करने के लिए तारों का उपयोग किया जाता है, वैसे ही शरीर की नसों में भी होता है। इसे मेडिकल भाषा (Medical Language) में मायेलिन शीथ कहते हैं। कभी-कभी यह मायेलिन शीथ असंतुलित हो जाती है। उस समय शरीर में इलेक्ट्रॉन (Electron) परेशान होते हैं और अगर कोई अचानक इसे छू लेता है, तो माइलिन शीथ तुरंत एक्टिव हो जाती है। नतीजतन, हमारा शरीर बिजली के झटके जैसा महसूस होता है।

    File Photo

    शरीर में इस तरह के करंट कोहनियों के पास सबसे ज्यादा महसूस होते हैं। क्‍योंकि यह नर्व कोहनी के पास होती है। यह रीढ़ की हड्डी से शुरू होकर सीधे कंधों से उंगलियों तक पहुंचती है। यह नर्व जो कोहनी की हड्डी को ढकती है, झटका लगने पर करंट प्राप्त करती है। जैसे ही इस नर्व को छुआ जाता है, हमारे शरीर में न्यूट्रॉन हमारे दिमाग को एक मैसेज भेजते हैं और इस तरह करंट को महसूस करते हैं।

    शरीर में विटामिन बी12, बी6 और बी1 की कमी इसका कारण

    डॉ. अंकित गुप्ता ने कहा कि करंट लगना प्रत्येक व्यक्ति की सेंसिटिविटी (Sensitivity) पर निर्भर करता है। यह सच है कि जब हम प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठते है और हमारे पैर जमीन को नहीं छूते हैं, तो प्लास्टिक की कुर्सी हमारे कपड़ों से अलग हुए इलेक्ट्रॉनों को इकट्ठा कर लेती है। यह एक पॉजिटिव चार्ज (Positive Charge) जमा करता है। जब तक आप कुर्सी पर बैठते हैं, तब तक यह ठीक रहता है लेकिन जैसे ही आप कुर्सी से उठते हैं। उस समय, यदि आप कुर्सी (Chair) को छूते हैं या उस पर बैठते हैं, तो आपको तुरंत एक छोटा सा करंट महसूस होता है। यह बॉडी सिस्टम की एक सरल प्रक्रिया है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि शरीर में विटामिन बी12, बी6 और बी1 की कमी इसका कारण है। एक व्यक्ति को एक ही दिन में कई झटके महसूस होने पर डॉक्टर (Doctor) से सलाह लेनी चाहिए।