Turkey bans advertising on Twitter, pinterest under new law

Loading

अंकारा: तुर्की (Turkey) ने सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म के संबंध में देश में बने गए कानून का पालन नहीं करने को लेकर मंगलवार को ट्विटर (Twitter) और पिंटरेस्ट (Pinterest) पर विज्ञापन प्रतिबंध (Advertisement Ban) लगा दिया है। नए कानून (New Law) के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए देश में विधिक प्रतिनिधि नियुक्त करना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि उनके प्लेटफॉर्म पर साझा की गई सामग्री के संबंध में शिकायतों का निस्तारण किया जा सके।

मानवाधकार संगठन (Human Rights Organization) और मीडिया स्वतंत्रता समूह इस कानून को सेंसरशिप (Censorship) बता रहे हैं। जो भी कंपनियां आधिकारिक प्रतिनिधि नियुक्त करने से इंकार कर रही हैं, उन सभी पर जुर्माना लगाया जाएगा, उनके विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगेगा और उनका बैंडविड्थ भी कम किया जा सकता है जिसके कारण प्लेटफॉर्म का उपयोग करना बहुत ही धीमा हो जाएगा।

गौरतलब है कि लिंकडइन, यूट्यूब (YouTube), टिकटॉक (TikTok), डेलीमोशन और रूसी सोशल मीडिया साइट वीकोंताक्ते के बाद सोमवार को फेसबुक (Facebook) ने भी कहा कि उसने तुर्की में विधिक प्रतिनिधि की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कारण फेसबुक के विज्ञापनों पर प्रतिबंध नहीं लगा है।

ट्विटर के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगने के बाद संचार एवं आधारभूत संरचना मामलों के उपमंत्री ओमेर फतेह सयाम ने कहा, ‘‘हम आशा करते हैं कि ट्विटर और पिंटरेस्ट, जिन्होंने अभी तक अपने प्रतिनिधियों की घोषणा नहीं की है, वे जल्दी ही इस दिशा में कदम उठाएंगे।”