Photo: Twitter
Photo: Twitter

Loading

नई दिल्ली: कनाडा (Canada) के न्यूफाउंडलैंड के करीब टाइटैनिक जहाज (Titanic) के मलबे को देखने के लिए लोगों को ले जाने वाली टाइटन पनडुब्बी (Titan submarine) रविवार दोपहर से लापता है। कंपनी ओशनगेट एक्सपेडिशन्स के संचालन में पनडुब्बी समुद्र के नीचे गोता लगाकर मलबा देखने गई थी, लेकिन लगभग डेढ़ घंटों के बाद उसका संपर्क टूट गया। BBC के खबर के अनुसार, पनडुब्बी में अब 30 घंटे से भी कम समय के लिए ऑक्सीजन बची है। US कोस्ट गार्ड ने बताया कि गुरुवार सुबह तक सबमरीन में ऑक्सीजन खत्म होने की आशंका है।

अमेरिकी तटरक्षक बल ने बताया कि कनाडा के विमान ने अटलांटिक महासागर के एक सुदूर क्षेत्र में टाइटैनिक के मलबे के पास लापता पनडुब्बी (सबमर्सिबल) की तलाश के दौरान पानी के भीतर से आवाज आने का पता लगाया है।  CNN के अनुसार, ये उसी जगह के पास से रिकॉर्ड की गईं जहां टाइटैनिक का मलबा मौजूद है। आवाजें करीब 30 मिनट के इंटरवल पर रिकॉर्ड हुईं। फिर 4 घंटे बाद सोनार ने दोबारा इन्हें डिटेक्ट किया।

टाइटन नामक इस लापता ‘सबमर्सिबल’ में पांच लोग सवार हैं। ये लोग एक सदी से भी अधिक समय पहले डूबे जहाज ‘टाइटैनिक’ के मलबे का दस्तावेजीकरण करने के अभियान पर निकले थे।अमेरिकी तटरक्षक बल के अनुसार, कनाडा के पी-3 विमान द्वारा आवाज का पता लगाने के बाद खोज अभियान के स्थान में तब्दीली की गई है। बचाव कर्मियों को अभी तक कुछ नहीं मिला लेकिन तलाश अभियान जारी है। बचाव कर्मी तेजी से अभियान चला रहे हैं क्योंकि जहाज पर बृहस्पतिवार सुबह तक ऑक्सीजन खत्म होने की आशंका है।

पनडुब्बी को ढूंढने के लिए अंडरवाटर रोबोट सहित अमेरिका और कनाडा के 3 C-130 हरक्यूलस एयरक्राफ्ट भेजे गए हैं। इसके अलावा एक P-8 एयरक्राफ्ट और 2 कनाडाई सर्फेस शिप्स भी सर्च ऑपरेशन में शामिल हैं। इस पर इसके चालक के अलावा, ब्रिटेन के एक प्रसिद्ध साहसी हैमिश हार्डिंग मौजूद है,जिन्होंने भारत में चीता लाने में सहयोग किया था। इसके अलावा पनडुब्बी में फ्रांस के डाइवर पॉल-हेनरी, पाकिस्तानी-ब्रिटिश कारोबारी शहजादा दाऊद, उनका बेटा सुलेमान और ओशनगेट कंपनी के CEO स्टॉकटॉन रश मौजूद हैं। 

‘यूएस एयर मोबिलिटी कमांड’ के एक प्रवक्ता ने बताया कि बफेलो, न्यूयॉर्क, सेंट जॉन्स, न्यूफ़ाउंडलैंड से वाणिज्यिक पनडुब्बी और सहायक उपकरणों को ले जाने में मदद के लिए अमेरिकी सेना के तीन सी-17 परिवहन विमानों को तैनात किया गया है। कनाडा की सेना के अनुसार, उसने एक गश्ती विमान और दो जहाज प्रदान किए, जिनमें से एक गोता लगाने वाली ‘डाइविंग मेडिसिन’ में माहिर है। उसने टाइटन की किसी भी आवाज़ को सुनने के लिए ‘सोनार प्लव’ को भी भेजा।

यह है पूरा मामला

उल्लेखनीय है कि, रविवार को एक टूरिस्ट पनडुब्बी ‘टाइटन’ अटलांटिक महासागर में लापता हो गई थी। द गार्जियन के खबर के अनुसार, 8 जून की दोपहर को सबमरीन पानी में उतरने के 1 घंटे 45 मिनट बाद रडार से गायब हो गई थी। ओशनगेट के सलाहकार डेविड कॉनकैनन के अनुसार, रविवार को सुबह 6 बजे जब यह सबमर्सिबल समुद्र में छोड़ा गया तो इसमें 96 घंटे ऑक्सीजन की आपूर्ति थी। (भाषा इनपुट के साथ)